May 24, 2024
Postal Code Kya Hota Hai

Postal Code Kya Hota Hai – पोस्टल कोड कैसे पता करें ?

Postal Code Kya Hota Hai :- क्या आपको पता है, की Postal Code Kya Hota Hai और Postal Code कैसे पता करें ? दोस्तों, जब आप ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन जॉब करते हो, तो ऐसे में आपको बहुत बार अपने घर के पते पर Letter या कोई Product मंगवाना पड़ता होगा और इसके लिये आपको अपने घर का पूरा पता डालना होता है, जिससे आपका Product या Letter आपके पते पर आसानी से पहुंच सके और पूरा Address भरने के लिए आप से कभी Pin Code, Zip Code और Postal Code भी पूछा जाता है.

आज के इस Article में आप जानेंगे की Postal Code Kya Hota Hai, Postal Code कैसे पता करें, Postal Code काम कैसे करता है. इन्हीं प्रशनो के उत्तर जानने के लिए हमारे इस Article को पूरा ज़रूर पढ़े.


Postal Code Kya Hota Hai ? ( पोस्टल कोड क्या होता है ? )

Postal Code एक OTP के जैसे ही 6 digit का एक नंबर होता है और इसी 6 digit के नंबर में ही क्षेत्र की पूरी जानकारी होती है अगर आपके पास किसी भी क्षेत्र का पोस्टल कोड, ज़िप कोड या पिन कोड है तो इसकी मदद से आप उस क्षेत्र का पूरी Detail Online पता कर सकते हैं.


Postal Code काम कैसे करता है ?

Postal Code 6 digit नंबर होता है जिसमें किसी एक जगह का Address छिपा  होता है। पोस्टल कोड की मदद से आप स्टेट, कस्बा और शहर आदि के Address को पूरे Detail के साथ पता कर सकते हैं. पोस्टल कोड को बनाने का मेन मकसद है आपको सही पते तक पहुँचाना ही है।


Postal Code कैसे पता करे ?

अगर आपको किसी भी Area का पिन कोड, पोस्टल कोड या ज़िप कोड को पता करना हो तो सबसे पहले अपने Phone या Laptop में कोई भी एक Browser Open कर ले और Google में Search करें Postal code India और यदि आप चाहें, तो अपने किसी भी Country, District, City या अपना Address डालकर पोस्टल कोड आसानी से निकाल सकते हैं.


Postal Code कहा काम करता है ?

Postal Code कई जगहों पर काम आता है जैसे अगर जब आप कोई सामान को courier (कूरियर ) या डाक द्वारा मंगवाते हैं तो जब कूरियर लाने वाले को आपका पूरी तरह से Address नहीं पता होता है तो पोस्टल कोड या पिन कोड के जरिये से आपका सामान आपके Address पर आसानी से पहुँचाया जा सकता है.

Postal Code का काम वहाँ भी आता है जहाँ जब किसी अजनबी को अपने पते पर बुलाया जाता हो और पोस्टल कोड के जरिये किसी को अपने Address पर आसानी से बुलाया जा सकता है.


Pin Code कोड क्या है ?

Postal Code का ही एक नाम Pin Code भी है, पिन कोड का पूरा नाम Postal Index Number (पोस्टल इंडेक्स नंबर) है जिसे पोस्टल कोड भी कहते हैं.

PIN (पिन)  = POSTAL INDEX NUMBER ( पोस्टल इंडेक्स नंबर )

इसका इस्तेमाल हर जगह किया जाता है आप कही भी चले जाए जहाँ पर आपका Address लगेगा तो वहाँ पिन की भी मांग अवश्य होगी इसका प्रति दिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण इसके बड़े से नाम की जगह लोगों ने इसका छोटा नाम अर्थात पिन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया जो की आज के समय में एक Standard गया है.

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे की Postal Code क्या होता है और Pin Code क्या होता है दोनों में कोई अंतर नही है.


Zip Code क्या है ?

आपको बता दें की Zip Code भारत का System ही नही है यह United State अर्थात America का System है और अगर ये नहीं पता है की क्या भारत में ज़िप कोड का इस्तेमाल होता है, तो आपको हम आपकी जानकारी बता दे की भारत में लोग पोस्टल कोड को ही ज़िप कोड कहते है.

और अगर हम ज़िप कोड की बात करे तो ये America के देश का कोड है जैसे हमारे देश में पोस्टल कोड होता है वैसे ही उनके देश में ज़िप कोड होता है.

दोनों कोड अलग है दोनों की संख्या अलग है और दोनों की बनावट भी अलग है दोनों में सिर्फ एक ही चीज़ सामान है की दोनों किसी एक Area को ही दर्शाते है.


Zip Code और Postal Code में क्या अंतर है ?

Zip Code और Postal Code में कुछ अंतर है, जिन्हें हमने निचे एक टेबल में दे रखा है :-

     Postal Code ( पोस्टल कोड            Zip Code ( ज़िप कोड )
Postal Code एक प्रकार का कोड होता है जो किसी भी Area को दर्शाता है पर इसका इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही हो सकता है. Zip Code एक प्रकार का कोड है जो किसी Area को दर्शाता है और इसका इस्तेमाल सिर्फ अमेरिका में ही हो होता है.
Postal Code भारत का कोड है   Zip Code अमेरिका का कोड है  
Postal Code में 6 अंक होते है Zip Code में 9 अंक होते है
इसकी संरचना Zip Code से अलग है इसकी संरचना Postal Code से अलग है 

FAQ’S :- 

प्रश्न 1. भारत का ज़िप कोड क्या है ?

उत्तर : –  भारत में ज़िप कोड का उपयोग नहीं किया जाता है, भारत में सिर्फ 6 digit का Pin Code ही उपयोग किया जाता है.

प्रश्न 2. 6 अंकों का कोड क्या है ?

उत्तर : –  6 अंकों का कोड पोस्टल कोड होता है, जिसे हम Pin Code भी कहते हैं और यह हर Area के लिए अलग होता है.

प्रश्न 3. पिन कोड और ज़िप कोड में क्या अंतर है ?

उत्तर 3 –  Pin Code 6 अंकों का होता है और यह भारत में उपयोग किया जाता है, जबकि Zip Code 9 अंकों का 
होता है और यह अमेरिका में उपयोग किया जाता है।

प्रश्न 4. पिन कोड का पहला अंक क्या दर्शाता है ?

उत्तर 4 – Pin Code का पहला अंक भारत के अलग-अलग क्षेत्रों को दर्शाता है.

प्रश्न 5. दिल्ली का पोस्टल कोड क्या है ?

उत्तर 5 – Delhi का पोस्टल कोड 110001 से शुरू होता है और इसमें  क्षेत्र के हिसाब से आखिरी की दो संख्या बदलती रहती है.

Conclusion ( निष्कर्ष ) :-

दोस्तों मैं उमीद करता हूं, कि आपको Postal Code Kya Hota Hai? (पोस्टल कोड होता हैं?) के बारे में समझ आ ही गया होगा। साथ ही साथ हमने आपको Postal Code कैसे पता करें और Postal Code काम कैसे करता है यह भी बताया हैं।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हैं। तो हमारे इस लेख को शेयर जरूर करें और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमे कमेंट जरूर करे जिससे हम आपकी इस लेख से जुडी सभी समस्याओं का हल निकाल सकें।


Read Also :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *