April 17, 2024
Sal Mein Kitne Din Hote Hain

एक साल में कितने दिन होते हैं ? – Sal Mein Kitne Din Hote Hain

Sal Mein Kitne Din Hote Hain :- 1 साल में कुल 12 महीने पडते हैं और प्रत्येक महीना 28 से लेकर के 31 दिन का होता है। हमारे भारतीय परंपराओं के अनुसार वर्ष जनवरी से नहीं बल्कि मार्च के 22 तारीख से शुरू होता है।

आज का यह लेख हम आप सभी लोगों के सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से हम आपको बताएंगे, कि आखिर Sal Mein Kitne Din Hote Hain, इसके अलावा 1 वर्ष में आने वाली सभी त्यवहारो के विषय में भी जानेंगे।

हालांकि आप सभी लोगों को यह पता ही होगा कि एक वर्ष में कितने दिन होते हैं, परंतु आपने यह जरूर नोटिस किया होगा कि प्रत्येक 4 वर्ष में फरवरी का महीना 29 दिन का हो जाता है, तो आखिर ऐसा क्यों होता है।

दोस्तों, चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि अब हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं, कि आखिर यह सभी घटनाएं क्यों होती हैं। चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं, अपना यह लेख और जानते हैं पूरी जानकारी।


1 साल में कितने दिन होते हैं ? ( Sal Mein Kitne Din Hote Hain )

1 साल में 365 दिन होते हैं, परंतु प्रत्येक 4 वर्ष के बाद आने वाला वर्ष 366 दिन का हो जाता है और आने वाले अगले 4 वर्षों के लिए पुनः 365 दिनों का हो जाता है। यह पृथ्वी की उसके ध्रुव पर घूमने की वजह से होता है।

पृथ्वी को सूर्य का चक्कर लगाने में लगभग 365 दिन और 6 घंटे लगते हैं, जिसके कारण से प्रत्येक 4 वर्ष में 1 दिन बढ़ जाता है और यह बढ़कर के 366 दिनों का हो जाता है। क्या आप जानते हैं, यह बढ़ा हुआ 1 दिन किस महीने में जोड़ा जाता है, यदि नहीं तो हम आपको बता देना चाहते हैं, कि यह दिन फरवरी माह में जोड़ दिया जाता है।

फरवरी महीने में जोड़े जाने के कारण फरवरी का महीना 28 दिन से बढ़कर के 29 दिन का हो जाता है और इसे हम लीप माह के नाम से भी जानते हैं और इस वर्ष को लीप ईयर कहा जाता है।


1 साल में कितने महीने होते हैं ?

1 साल में कुल 12 महीने होते हैं और प्रत्येक महीने में अलग-अलग दिन भी होते हैं और यह 28 से लेकर के 31 दिन तक का होता है। आइए हम सभी लोग इसके विषय में विस्तार से जानते हैं :-

  1. जनवरी (31)
  2. फरवरी (28 लीप माह 29)
  3. मार्च (31)
  4. अप्रैल (30)
  5. मई (31)
  6. जून (30)
  7. जुलाई (31)
  8. अगस्त (31)
  9. सितंबर (30)
  10. अक्टूबर (31)
  11. नवंबर (30)
  12. दिसंबर (31)

दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला कैलेंडर

ऊपर हमने Sal Mein Kitne Din Hote Hain के बारे में जाना, अब हम दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला कैलेंडर के बारे में जानते है।

वर्तमान समय में पूरे विश्व भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला कैलेंडर Pope Gregory XIII है। 1582 से पहले पूरे विश्व में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला कैलेंडर जूलियन कैलेंडर था और फिर अचानक से पोप ग्रेगरी 8 नाम का कैलेंडर पूरे विश्व भर में काफी तेजी से यूज़ किया जाने लगा।

यदि बात की जाए भारत की तो भारत में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला कैलेंडर पंचांग पर आधारित होता है और यहां पर कोई विशेष टिप्पणी नहीं की जा सकती कि कौन सा कैलेंडर सबसे ज्यादा यूज किया जाता है।

यदि भारत में देखा जाए, तो वह कैलेंडर सबसे ज्यादा प्रचलित होते हैं, जो सटीक जानकारी देते हैं और सटीक जानकारी कैलेंडर देते हैं, जो हमारे पंचांगो के द्वारा निर्धारित किए गए होते हैं।


FAQ’S :-

Q1. 1 वर्ष में कुल कितने दिन होते हैं ? – Sal Mein Kitne Din Hote Hain

Ans :- 1 वर्ष में कुल 365 दिन होते हैं।

Q2. 10 साल में कितने दिन होते हैं ?

Ans :- 10 साल में 3650 दिन होते हैं।

Q3. 1 साल में कितने रात होते हैं ?

Ans :- 1 साल में 365 राते होती है।

Q4. 1 साल में कितने महीने होते हैं ?

Ans :- 1 साल में 12 महीने होते हैं।

Q5. Lip year क्या होता है ?

Ans :- जिस वर्ष में 366 दिन होते हैं, उसे Lip year कहा जाता है।

निष्कर्ष :-

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आज का यह महत्वपूर्ण लेख ( Sal Mein Kitne Din Hote Hain ) अवश्य ही पसंद आया होगा।

यदि आपका हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी ना भूले और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।


Read Also :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *