June 17, 2024

S नाम वालों का राशिफल 2023 – S name Rashi | S name ki Rashi kya hai

S name Rashi :-  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशियां लोगों के स्वभाव, गुण, अवगुण को समझने में मददगार साबित होती है। बहुत से लोगों को स्वयम के बारे में जानने की जिज्ञासा भी रहती है। खासकर उन लोगों को जिन्हे अपनी जन्मतिथि या समय इत्यादि मालूम नहीं है।

तो ऐसे लोग अपने नाम के पहले letter से भी खुद के बारे में पता कर सकते हैं अर्थात कैरियर कैसा होता है, आर्थिक स्थिति कैसी रहती है, शिक्षा का क्षेत्र कैसा रहता है, स्वास्थ्य कैसा रहता है तथा जीवन से जुड़े हुए अन्य चीजों से हम अवगत हो जाते हैं।

आज का यह लेख उनके लिए है जिनका नाम S letter से शुरू होता है। आज हम भी इस आर्टिकल में S name Rashi. S name ki Rashi kya hai) के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे।


S नाम की राशि क्या होती है ? ( S name Rashi, S name ki Rashi kya hai )

S नाम की राशि कुंभ होती है! S से शुरू होने वाले सभी नामों की राशि कुंभ होती है। कुंभ राशि के स्वामी शनि देव होते हैं। इसीलिए कुंभ राशि के लोगों या S नाम के लोगों को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए।

S name Rashi


S राशि से जुड़ी बातें

S नाम के लोगों के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन काफी उतम है। S नाम के लोगों को ऐठन,एलर्जी, हड्डियों के रोग और सांस से जुड़े सामान्य रोग हो सकते है। S नाम के लोगों को दोगली नीति वाले लोग बिल्कुल पसंद नहीं होते है।

यह लोग अजनबी लोगों से बात करना पसंद नहीं करते हैं। यह अपने काफी करीबी लोगों से बहुत अधिक बात करते हैं। S नाम के लोग  अपने विश्वासपात्र से मिलजुल कर रहना पसंद करते हैं।

S नाम के लोग यदि किसी से प्यार करते हैं। तो पूरी ईमानदारी से निभाते हैं। और इनको यदि कोई धोखा देता है तो यह उस को चेतावनी देते है। S नाम के लोगों के अंदर रिश्तो की काफी गहरी समझ होती है। यदि इन्हें अपने रिश्ते में कोई समस्या दिखती है तो उसे जल्दी ही सुलझा लेते हैं।

रिश्ते बनाए रखने में यह भरोसा रखते हैं ।S नाम के लोग काफी सुलझे हुए इंसान होते हैं। यह दिल के काफी साफ होते हैं। S नाम के लोग काफी अलग दिखते हैं। इसीलिए लोग इन्हें देखने से साधारण समझते हैं।S नाम के लोग काफी जटिल होते हैं।


S नाम के व्यक्तित्व के लक्षण

ऊपर हमने S name Rashi के बारे में जाना, अब हम S नाम के व्यक्तित्व के लक्षण के बारे में जानते है।

ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का नाम S से शुरू होता है। लोग बहुत गंभीर और संवेदनशील होते हैं।

S नाम वाले लोग कुछ भी घटित होने पर आसानी से प्रभावित हो जाते हैं और यदि कोई मुसीबत में हो तो यह आसानी से उसकी मदद करने को तैयार हो जाते हैं,क्योंकि दूसरों के दुख को दूर करने से इनको काफी सुकून मिलता है।

S नाम के लोग अपने प्रियजनों की बहुत इज्जत करते हैं,और अपने प्रियजनों के प्रति पूर्ण समर्पित होते हैं।

S नाम के लोग हंसमुख और मिलनसार होते हैं। यह गुस्सैल भी होते हैं। S नाम के लोगों को छोटी- छोटी बात पर गुस्सा आ जाता है,पर चीजों को पूरी तरह समझने पर यह शांत हो जाते हैं। S नाम के लोगों का self-control बहुत अच्छा होता है। फिर चाहे वह बातों के मामले में हो या काम के मामले में हो।


S नाम वालों का तत्ववायु

S नाम के लोगों का तत्व वायु से माना जाता है। कुंभ राशि वाले लोग वायु तत्व से प्रभावित होकर दिवास्वप्न   देखते हैं। फिर चाहे वह उन  सपनों को पूरा करने में समर्थ हो या ना हो। S नाम वालों के लोगों की एक से अधिक भाषाओं में अच्छी पकड़ होती है।

इसी कारण इनकी कम्युनिकेशन स्किल्स काफी अच्छी होती है। S नाम के लोग soft and sweet बोलते है। इनकी विचार शक्ति बहुत प्रबल होती है। भविष्य में कभी भी आप कुंभ राशि वालों को कम समझने की भूल ना करें।


S नाम वालों के गुण

ऊपर हमने S name Rashi के बारे में जाना, अब हम S नाम वालों के गुण के बारे में जानते है।

S नाम वालों का ह्यूमर, बुद्धिमता, सहानुभूति की भावना, आत्मनिर्भरता इनकी सबसे बड़ी ताकत है। कुंभ राशि के लोग हर परिस्थिति नतीजे का पूर्वानुमान लगा लेते हैं। S नाम के स्त्री और पुरुष दोनों का स्वभाव नरम होता है। यह लोग दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

S नाम के लोगों की मानसिक शक्ति दूसरों से काफी ज्यादा होती है। वे लोग हमेशा  नया कुछ सीखने की इच्छा रखते हैं। S नाम के लोग हमेशा कुछ न कुछ नया सीखना चाहते हैं और जो कुछ उन्होंने सीखा है, वह दूसरों को भी सिखाने के लिए तैयार रहते हैं। S नाम के लोगों के लिए ज्ञान का प्रसार व प्रचार करना ही दूसरों से संबंध बनाने का एक जरिया है।


 S नाम वालों के अवगुण

कुंभ राशि के लोग रहस्यम्यी होते हैं। यह हमेशा खुद को छुपाने का प्रयास करते हैं। S नाम के लोग rude और निर्मोही स्वभाव के होते हैं। कई बार यह लोग बहुत कठोर व्यवहार करते हुए भी नजर आते हैं। यह लोग कई बार रिलेशनशिप बनाते हैं और वे रिलेशनशिप में इमोशनली इंवॉल्व नहीं होते।

जिस कारण इनका पार्टनर खुद को insecure feel करता है। रिलेशनशिप में इमोशनली इंवॉल्व ना होने के कारण वे दूसरों की केयर नहीं करते। भविष्य में जब भी आप S नाम के लोगों से मिले उन को अच्छी तरह जानने की कोशिश करें। शायद आपको कामयाबी मिल जाए।


निष्कर्ष :- 

आज इस लेख में हमने आपको S name Rashi. S name ki Rashi kya hai इसके बारे में जानकारी दी है। S नाम के लोगों का स्वभाव,गुण ,अवगुण कल्पनाशीलता आदि के बारे में चर्चा की है।

हम आशा करते हैं, कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


FAQ’S :- 

Q1. कुंभ राशि के लोगों का स्वभाव कैसा होता है ?

Ans. अच्छा होता है

Q2. कुंभ राशि के स्वामी कौन है ?

Ans. शनि देव जी

Q3. कुल कितनी राशियां होती है ?

Ans. 12

Read Also :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *