April 17, 2024
Who is the best relationship in the world

Who is the best relationship in the world ?

Who is the best relationship in the world :- आप लोगों ने Relationship का नाम तो अवश्य सुना होगा मगर क्या आप जानते हैं, कि पूरे विश्व भर में कौन सा Relationship सब से अच्छा होता है, और उस Relationship को अच्छे से निभाया जाता है।

अगर आपके मन में भी यह सवाल है और आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख का साथ अंत में बने रहिए, तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Who is the best relationship in the world ?

दुनिया का सबसे अच्छा और सबसे सुंदर रिश्ता दोस्ती का रिश्ता होता है। दोस्ती हमें खुश रहना, प्यार करना, मस्ती करना यहां तक कि जिंदगी जीने का तरीका भी सिखाती है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे बनाता तो इंसान खुद है परंतु यह पूरी तरह से प्यार और विश्वास पर निर्भर होता है।

दोस्ती का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जो बचपन से लेकर और आपकी पूरी ज़िंदगी भर आपका साथ निभाता है। बात चाहे स्कूल की हो, बचपन में खेलने कूदने की हो या फिर कॉलेज या नौकरी की हो, आपको हर मोड़ पर एक दोस्त जरूर मिलता है, जिसके साथ आप खुलकर अपने मन की बात कर सकते हैं और उससे अच्छी सलाह भी पा सकते हैं।

दोस्ती का रिश्ता ही ऐसा रिश्ता होता है, जिसमे जो बात आप अपने माता-पिता से भी शेयर नहीं कर सकते, वह आप बिना डरे अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं।

अगर दोस्त को जिंदगी का ऑक्सीजन भी कहा जाए तो शायद यह गलत नहीं होगा, क्योंकि माता-पिता के बाद एक दोस्त ही ऐसा होता है जिसे हम अपने जिंदगी के साथ-साथ अपने परिवार का भी हिस्सा मानते हैं। दोस्ती है, तो जिंदगी बहुत आसान हो जाती है। इसीलिए दोस्ती दुनिया का सबसे बेहतरीन रिश्ता है।


दोस्ती दुनिया की सबसे अच्छी रिलेशनशिप क्यों है ?

दोस्ती दुनिया का सबसे अच्छा रिलेशनशिप इसलिए है क्योंकि दोस्ती हमें सिखाता है, कि जिंदगी कैसे जी जाती है। हमारे मां-बाप के बाद दोस्त ही एक ऐसा व्यक्ति है, जो actual मे हमें सही गलत से अवगत करवाता है।

जिंदगी में अच्छे दोस्तों का होना बहुत जरूरी होता है। एक अच्छा दोस्त ही हमारे सुख-दुख में हमेशा साथ रहता है। यदि हम किसी परेशानी में है, तो एक सच्चा दोस्त ही हमें एक सही सलाह दे सकता है और उस परेशानी से बाहर निकाल सकता है।

माता-पिता भी हमारे साथ हर समय हर मोड़ पर हर स्थिति में साथ होते हैं परंतु यदि माता-पिता के बाद कोई हमारा सच्चा साथ देता है, तो वह सच्चे दोस्त ही होते हैं। एक अच्छा दोस्त ही हमें एक सही राह दिखाता है।

यदि हम किसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं, तो वह हमें उस कंफ्यूजन से बाहर निकालता हैं। यदि हम किसी गलत रास्ते पर भी है, तो एक अच्छा दोस्त उस समय भी हमारा साथ देता है और गलत रास्ते को छोड़ने में मदद करता है।

कई बार ऐसा होता है, कि हम किसी बात को अपने मां-बाप के साथ सांझा नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हम दोस्त के साथ किसी भी बात को बिना झिझक के सांझा कर सकते हैं।

कुल मिलाकर दोस्ती के बिना जिंदगी की कल्पना करना भी संभव नहीं है। इसीलिए दोस्ती सबसे अच्छा रिश्ता कहलाता है। व्यक्ति चाहे अमीर हो या गरीब, सभी के लिए दोस्त की परिभाषा एक समान रहती हैं।


दोस्ती का प्रसिद्ध उदाहरण

कृष्ण और सुदामा की दोस्ती के बारे में भला कौन नहीं जानता। कृष्ण और सुदामा बचपन से ही बहुत अच्छे मित्र थे। जब श्री कृष्ण जी वृंदावन छोड़कर मथुरा चले गए थे, तो एक बार सुदामा श्री कृष्ण के पास मिलने आए, परंतु उन्हें यह ज़रा भी एहसास नहीं था कि श्री कृष्ण राजा है।

जब सुदामा को यह बात पता चली कि श्रीकृष्ण एक राजा है तो उन्हें बहुत ग्लानि होने लगी। उन्हें लगने लगा कि मैं एक गरीब हूँ और कृष्ण के बराबर नहीं हूं। वह तो भगवान है। मुझे उनसे दोस्ती नहीं रखनी चाहिए।

लेकिन जैसा कि हमने ऊपर के लेख में कहा है कि एक अच्छे दोस्त को अमीरी गरीबी का कोई भी फर्क नहीं पड़ता, तो ठीक उसी प्रकार से कृष्ण जी को भी सुदामा के गरीब होने का कोई फर्क नहीं पड़ा और उन्होंने यह दोस्ती बखूबी निभाई।

कृष्ण ने राजा होने के बावजूद भी सुदामा का स्वयं आदर सत्कार किया। इसीलिए आज भी श्री कृष्ण और सुदामा की दोस्ती की मिसाल दुनिया में दी जाती है।


रिश्ते निभाने के लिए जरूरी बातें

  • विश्वास और इमानदारी हर रिश्ता निभाने के लिए एक बेसिक आवश्यकता होती है। हर किसी रिश्ते की नीव विश्वास पर टिकी होती है। यदि किसी भी रिश्ते में विश्वास टूट जाए हो रिश्ता हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।
  • जब भी कोई रिश्ता शुरू होता है तो उसकी नीव मजबूत नहीं होती। धीरे-धीरे जब एक दूसरे के साथ वक्त बीत जाता है तो एक दूसरे को समझने लगते हैं। इसीलिए रिश्ते में एक दूसरे को संभालना और एक दूसरे के साथ adjust करना सीखें।
  • रिश्ता कोई भी हो, हर रिश्ते में सम्मान होना जरूरी होता है। यदि आप सामने वाले को respect देंगे तभी आपको भी respect मिलेगी।
  • हर रिश्ते में यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि कभी भी सामने वाले व्यक्ति को ऐसी बात ना कहे जिससे उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचे। यदि आपको कभी कोई बात बुरी भी लगती है तो आप बात को ignore कर दे।
  • किसी भी रिश्ते को बनाये रखने के लिए अच्छे communication का होना अति आवश्यक है। हमेशा कोशिश करे कि किसी भी रिश्ते में गलतफहमी न पनपे। यदि कभी भी कोई गलतफहमी हो जाए तो उसे जरूर बातचीत करके दूर कर लेना चाहिए।

FAQ,S:-

Q1. Who is the best relationship in the india

Ans. Friendship is the best relationship in India.

Q2. Who is the best relationship in the USA

Ans. Friendship is the best relationship in USA.

Q3. दुनिया का सबसे अच्छा रेलशनशिप कौन सा है ?

Ans. दुनिया का सब से अच्छा रेलशनशिप दोस्ती को माना जाता है।

Conclusion :- 

दोस्तों हमें उम्मीद है, कि आप हमारे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और इस लेख के माध्यम से आपको मालूम चल गया होगा, कि आखिर ( दुनिया का सबसे अच्छा रिलेशनशिप किसका होता है) who is the best relationship in the world.

अगर आपके मन में रिलेशनशिप से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप नीचे में दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हमारी समूह आपके सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *