May 24, 2024
Alphabet With Numbers

Alphabet With Numbers | All numbers in Alphabets chart | A to Z Alphabet

Alphabet With Numbers :- आज हम यहाँ अंग्रेजी के Alphabets को उनके Numbers के साथ ( Alphabet in Number ) बताने वाले है। दरअसल alphabet का numbers के साथ बहुत गहरा सम्बन्ध होता है।

कुछ लोग अल्फाबेट और नंबर को मिलाते हुए पासवर्ड और कोड रखते हैं।  इसके अलावा परीक्षाओं में रीजनिंग क्वेश्चंस भी अल्फाबेट और नंबर से जुड़े पूछे जाते हैं। इसलिए लोगों को Alphabet With Numbers के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।


Alphabet With Numbers | All numbers in Alphabets chart | A to Z Alphabet

अल्फाबेट जिसे हिंदी भाषा में वर्णमाला कहा जाता है। दुनिया में जितने भी भाषाएं हैं, उन सबके अलग-अलग अल्फाबेट होते हैं और उनकी अलग-अलग संख्या होती है। इसी तरह अंग्रेजी में कुल 26 Alphabet, latter’s या वर्णमाला होते हैं। जैसे कि :-

Uppercase Lowercase Number
A a 1
B b 2
C c 3
D d 4
E e 5
F f 6
G g 7
H h 8
I i 9
J j 10
K k 11
L l 12
M m 13
N n 14
O o 15
P p 16
Q q 17
R r 18
S s 19
T t 20
U u 21
V v 22
W w 23
X x 24
Y y 25
Z z 26

Types Of Alphabet | Alphabet Ke Prakar

आपको बता दें कि अंग्रेजी अल्फाबेट ( Alphabet ) को दो भागों में विभाजित किया गया है। जैसे :-

  1. Vowel (स्वर)
  2. Consonants (व्यंजन)

Vowel (स्वर)

Vowel जिसे हिंदी में स्वर कहा जाता है। अंग्रेजी में Vowel की संख्या कुल 5 होती है। आपको बता दें, कि अंग्रेजी के ऐसे अक्षर या latter’s जिन का उच्चारण करने के लिए किसी दूसरे अक्षर की सहायता नहीं होती है। यानी जो अल्फाबेट्स स्वतंत्र रूप से उपचारित किया जाए तो उन्हें Vowel कहा जाता है।

जैसेA, E, I, O, U

Consonants ( व्यंजन )

Consonants जिसे हिंदी में व्यंजन कहा जाता है।  अंग्रेजी में Consonants की संख्या कुल 21 होती है। आपको बता दें, कि अंग्रेजी में ऐसे अक्षर या latters जिन का उच्चारण करने के लिए Vowel की आवश्यकता पड़ती है यानी कि Vowel के बिना जिन latter’s को उच्चारित नहीं किया जा सकता है, उन्हें Consonants कहते हैं।

जैसेB, C, D, F, G, H, J, K, L, M, N, P, Q, R, S, T, V, W,  X, Y, Z


Alphabet की शुरआत ( Number of Alphabet )

प्राचीन इतिहास के अनुसार ऐसा कहा जाता है की तृत्य शासन यानी फैरो ‘ऐमेनेमैट’ (इजिप्ट में फैरो को राजा कहते है) के दौरान एक ऐसी चीज़ का ईजाद हुआ जिसने पुरे इतिहास को पलट कर रख दिया, जिसका नाम सदा के लिए अमर हो गया।

जी हाँ और वह प्रभवशाली और मूलयवान चीज़ थी ‘अल्फाबेट (Alphabet)’.  जो धीरे धीरे पूरी दुनिया में फ़ैल गया और आज यह इतना महत्वपूर्ण है की पढाई शुरू करते ही सबसे पहले लोग अल्फाबेट ही सीखते है।

अल्फाबेट क शुरुआत का इतिहास बहुत बड़ा और फैला हुआ है, लेकिन हम यहाँ alphabet के इतिहास से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बात बता रहे है. जैसे की :-

यदि इतिहास उठा कर देखा जाएँ, तो शुरू शुरू में अल्फाबेट की संख्या 29 ( A B C D E F G H I K L M N O P Q R S T & ⁊ Ƿ Þ Ð Æ V X Y Z ) हुआ कारती थी, जिसे मोंक बायरहटफेरो ( Monk Byrhtferð ) ने साल 1011 में दर्ज किया था।

लेकिन बाद में 6 alphabet  (& ⁊ Ƿ Þ Ð Æ) हटा  कर 23 alphabet  (A B C D E F G H I K L M N O P Q R S T V X Y Z) कर दिया गया. हालाँकि फिर 16वीं सदी में 3 नए अल्फाबेट इसमें add किये गए  (J, U, और W) जिस्ले बाद alphabet की कुल संख्या 26 हो गयी, जिसकी संख्या आज भी उतनी ही है।


FAQ’S:-

Q1. अंग्रेजी में कितने Alphabet है ?

Ans - अंग्रेजी में कुल 26 Alphabet होते हैं।

Q2. Alphabet के 4 प्रकार क्या है ?

Ans - Alphabet के 4 प्रकार हैं - Small letters, Capital letters,  Cursive letters, Print letters.

Q3. Alphabet में Vowel की संख्या कितनी है ?

Ans - Alphabet में Vowel की संख्या कुल 5 है - A, E, , I, O, U

Q4. 28 letters का Alphabet कौन है ?

Ans - Arabic Alphabet 28 letters का होता है, जिसे अल-अबजदियाह (Al-abjadiyah) कहा जाता है। 
इसमें सभी 28 अक्षर व्यंजन (Consonants) होते हैं और सभी अक्षरों के 4 रूप होते हैं।

निष्कर्ष :-

आज का यह लेख Alphabet in Number यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Alphabet के नंबर क्या होते हैं यानी अंग्रेजी में कितने Alphabet है और साथ ही साथ हमने अल्फाबेट के इतिहास पर भी चर्चा की है।

उम्मीद करते हैं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। हालांकि उसके बावजूद यदि इस विषय से संबंधित आप और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो नीचे कमेंट के माध्यम से आप हमसे अवश्य पूछ सकते हैं और यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट के माध्यम से हमें अवश्य बताएं।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *