May 24, 2024
Entrepreneur meaning in Hindi

Entrepreneur meaning in Hindi – एंटरप्रेन्योर का हिंदी में अर्थ

Entrepreneur meaning in Hindi :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आप लोगों ने Entrepreneur शब्द तो अवश्य सुना होगा और आजकल बहुत से लोग Entrepreneur बन रहे हैं।

अगर आपको Entrepreneur के बारे में कुछ भी नहीं मालूम है और आप जानना चाहते हैं, कि आखिर Entrepreneur का मतलब क्या होता है ? ( Entrepreneur meaning in Hindi ) और यह शब्द किस को कहा जाता है, तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे, तो चलिए शुरू करते हैं, इस लेख को बिना देरी किए हुए।


एंटरप्रेन्योर का हिंदी में अर्थ ( Entrepreneur meaning in Hindi )

Entrepreneur का हिंदी meaning उद्यमी होता है। उद्यमी शब्द अक्सर लोगों को confusion में डाल देता है तो यदि entrepreneur को सरल भाषा में समझा जाए तो entrepreneur एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो अपने किसी unique idea से एक बड़ा business खड़ा कर दे और कई लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करें।

Example के तौर पर हम Elon musk, मार्क जुकरबर्ग इत्यादि को देख सकते हैं, इन्होंने अपने एक unique idea से company ही खड़ी नहीं की बल्कि एक पूरा empire खड़ा कर दिया जिससे लोगों की जिंदगी सरल भी हुई है और सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिला है।


एंटरप्रेन्योरशिप क्या है ? ( What is Entrepreneurship ? )

Entrepreneurship का हिंदी अर्थ उद्यमिता होता है। सरल भाषा में इसे business या व्यवसाय कहा जाता है। यह एक ऐसा unique idea होता है जिस पर कोई entrepreneur काम करता है और उसे एक startup से एक बड़े business में बदल देता है।

उदाहरण के तौर पर Mark Zuckerberg द्वारा बनाई गई facebook को ले लेते हैं। Mark Zuckerberg एक entrepreneur है जो एक ऐसी app का निर्माण करना चाहते थे, जिसके द्वारा किसी को भी कहीं भी msg सके तो इसीलिए उन्होंने facebook बनाई और facebook के बनने से Social site का निर्माण हुआ।


मार्क जुकरबर्ग  + facebook = social sites

Entrepreneur idea


Types of entrepreneur

Entrepreneur के चार प्रकार होते हैं :-

  • Innovative entrepreneur
  • Imitative entrepreneur
  • Fabian entrepreneur
  • Drone entrepreneur

एक सफल entrepreneur कैसे बने ?

Field चाहे कोई भी क्यों ना हो हर जगह परेशानियां और प्रतियोगिता जरूर होती ही है। ऐसे में एक सफल उद्यमी कैसे बने इसके लिए हमने नीचे कुछ tips दिए हैं जो आपके लिए helpful साबित हो सकता है।

  1. अपनी पसंदीदा field को चुने।

एक उद्यमी के अंदर कुछ अलग करने की चाह होती है। ये नए-नए आईडिया सोचते हैं और उन पर काम करते हैं तथा हमेशा कुछ innovation करते रहते हैं। एक सफल entrepreneur बनने के लिए यह खास ध्यान रखें कि आप उस फील्ड को चुनें जिसे आप पसंद करते हैं क्योंकि अपने पसंदीदा फील्ड में काम करना आसान और रोचक होता है।

  1. अपने skill और ability पर भरोसा होना चाहिए।

आप जिस भी  काम को चुने उसके बाद खुद पर यह भरोसा रखें कि आप उस काम को बहुत अच्छे से पूरा कर लेंगे। आपको अपनी काबिलियत और अपनी skill पर भरोसा होना बहुत जरूरी होता है। तभी आप एक अच्छा business खड़ा कर सकते हैं।

  1. Business का पूरा प्लान clear रखें।

जब भी आप किसी business को शुरू करें तो उस business  को शुरू करने के लिए पहले ही अपनी योजना को बना ले और अपने business का पूरा plan clear रखें।

  1. Startup के लिए रिस्क ले।

एक उद्यमी मे risk की capacity होती है। जब भी हम कोई नया business शुरू करने का सोचते हैं तो पहले से ही सोचने लगते हैं कि business चलेगा या नहीं चलेगा। कहीं हमारा पूरा पैसा बर्बाद तो नहीं हो जाएगा।

परंतु एक entrepreneur की सोच इससे बिल्कुल अलग होती है। वह risk लेने से बिल्कुल भी नहीं डरता और अपना business शुरू करता है और उस पर अपना पूरा focus रखता है। कहने का अर्थ है कि एक उद्यमी मे risk लेने  की ability जरूर होनी चाहिए।

  1. Smart तरीके से work करे।

एक business man कभी भी आम लोगों की तरह सोच नहीं रखता। वह हमेशा business को आगे बढ़ाने की सोचता है। उसका दिमाग कभी भी शांत नहीं हो पाता और हमेशा वह unique और अलग सोचने और करने की इच्छा रखता है।


भारत के top entrepreneur

  1. दीपिंदर गोयल – जोमैटो
  2. रितेश अग्रवाल – ओयो रूम
  3. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल – फ्लिपकार्ट
  4. विजय शेखर शर्मा – पेटीएम
  5. भाविश अग्रवाल – ओला 

Entrepreneur के synonyms

Entrepreneur के समानार्थी शब्द कुछ इस प्रकार से है :-

  • Business
  • Business person
  • Trader
  • Merchant
  • Tycoon
  • Businesswoman
  • Dealer
  • Hustler

Entrepreneurship development क्या है ?  

पुरानी कहावत है कि “उद्यमी जन्मजात होते है बनाए नहीं जाते”, परंतु आज के युग में यह कहावत सिद्ध नहीं होती क्योंकि आज के समय में यह सिद्ध हो चुका है कि किसी व्यक्ति में सुनियोजित उद्यमिता विकास कार्यक्रम के द्वारा और entrepreneurship के लक्षण विकसित किए जा सकते है और इसकी अवधि 1 सप्ताह से 3 महीने तक होती है।

Entrepreneurship Development से देश में सामाजिक जागरूकता का माहौल बनता है और यह चरणबद्ध तरीके के तहत युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराता है।


इंफोप्रेन्योर का हिंदी मे अर्थ ( infopreneur meaning in Hindi )

एक infopreneure वह व्यक्ति होता है जो information और विशेषयज्ञता इकट्ठा करने और बेचने पर केंद्रित business स्थापित करता है।


Solopreneur कौन होता है ? ( Solopreneur meaning in Hindi )

Solopreneur वह होता है जो अपना business अकेले चलाता है अर्थात solopreneur अपने आप खुद ही अपने business का management करना पसन्द करते हैं।


Womenpreneur का हिंदी अर्थ ( womenpreneur meaning in Hindi )

Womenpreneur का अर्थ किसी एक महिला या महिलाओं के group से है जो किसी प्रकार की सेवा या product के उत्पादन का नियंत्रण व संचालन करती है।


FAQ,S :-

Q1. Entrepreneur meaning in Tamil

Ans. Tamil language में Entrepreneur का meaning " தொழிலதிபர் " होता है।

Q2. Solopreneur meaning in hindi

Ans. Solopreneur का meaning hindi में " अकेले व्यवसाय चलाने वाला " होता है।

Q3. Entrepreneur meaning in Marathi

Ans. Marathi language में Entrepreneur का meaning " उद्योजक " होता है।

Q4. Entrepreneur meaning in Telugu

Ans. Telugu language में Entrepreneur का meaning " వ్యవస్థాపకుడు " होता है।

Q5. Entrepreneur meaning in Urdu

Ans. Urdu language में Entrepreneur का meaning " کاروباری " होता है।

[ Conclusion, निष्कर्ष

हमें आशा है, कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ चुके होंगे और इस लेख Entrepreneur meaning in Hindi के मदद से आप जान चुके होंगे की entrepreneur का मतलब क्या होता है, और entrepreneur कौन होता है।

अगर आपके मन में अभी भी Entrepreneur meaning in Hindi से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे में दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आप के सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *