May 24, 2024
Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain :- दोस्तों, आपने पुलिस का नाम तो अवश्य सुना होगा, हमारे देश भारत में कई तरह के पुलिस होते हैं और इनका अलग-अलग विभाग होता है।

मगर क्या आपको यह पता है, कि पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं और इनका वास्तविक में काम क्या-क्या होता है और पुलिस में भर्ती कैसे हुए हो या जाता है।

अगर आप का जवाब ना है और आप इन सब के बारे में नहीं जानते हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम आपको पुलिस से जुड़ी हर एक जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं ? ( Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain )

पुलिस को शुद्ध हिंदी में राजकीय जन रक्षक कहा जाता है। इसके अलावा पुलिस को हिंदी में नगर पाल, आरक्षी, दरोगा आदि भी कहते है।


पुलिस के हिंदी मे अन्य नाम

  • राजकीय जन रक्षक
  • यंत्र विशेषज्ञ
  • अभियंता
  • आरक्षक
  • नगर व्यवस्थापक
  • जनता के जान-माल और शांति की रक्षा करने वाली सरकार
  • परिचालक
  • नगर रक्षक
  • नगरपाल

पुलिस का क्या काम होता है ?

पुलिस की जॉब का main role अपराधियों को crime करने से रोकना है तथा यदि किसी area में अपराध हुआ है तो उस अपराध की छानबीन करके अपराधियों को सजा दिलाना उनका मुख्य काम है। पुलिस अपने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को उत्तम बनाए रखने के लिए responsible होती है।

दोस्तों, यदि हमारे area या city में कभी कोई किसी प्रकार की हिंसा होती है तो उसकी जांच पड़ताल करना पुलिस का काम होता है। सही तरीके से छानबीन व जांच करके पुलिस अपराधियों का पता लगाते हैं और उन्हें court में पेश करते हैं।

पुलिस का काम पूरी ईमानदारी से लोगों की सेवा करना तथा उन्हें justice दिलाना होता है। पुलिस बल को भारत के हर राज्य में इसीलिए तैनात किया जाता है, ताकि लोगों को सुरक्षा प्रदान की जा सके। कानून व्यवस्था की देखरेख में पुलिस ऑफिसर का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

किसी शहर या क्षेत्र मे शांति बनाए रखने के लिए पुलिस के कंधों पर सारी जिम्मेदारी होती है। पुलिस को आम नागरिक की तुलना मे कुछ special power दी जाती है जिसके अंतर्गत आम जनता के बीच शांति बनाए रखने मे हमेशा प्रयासरत रहते हैं और अपराधों को रोकने में अहम भूमिका निभाता है।


Police कैसे बनते है ?

पुलिस बनने के लिए निम्न पात्रताओं का होना आवश्यक होता है :-

  • पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आवेदन करने वाले की कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिक से अधिक आयु 57 वर्ष होनी चाहिए।
  • वह भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • कम से कम 12 वी कक्षा pass की होनी चाहिए।
  • पुरुषों की height 160 सेंटीमीटर और महिलाओं की height 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • Candidate की छाती बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुला कर 85 cm होनी चाहिए।
  • इसके बाद ground test और फिर written test pass करने के बाद आप Police मे भर्ती होने के योग्य हो जाते हैं।

पुलिस के प्रकार

पुलिस विभाग को दो भागों में बांटा गया है :-

  • ट्रैफिक पुलिस
  • सीमा पुलिस

ट्रैफिक पुलिस का मतलब क्या होता है ?

ट्रैफिक पुलिस को यातायात पुलिस कहते हैं और यातायात का सीधा संबंध वाहनों से है, तो इस प्रकार से ट्रैफिक पुलिस का मतलब एक सरकारी कर्मचारी या अधिकारी होता है, जो गाड़ियों की गति पर नजर रखता है और गाड़ी चलाने के लिए जरूरी कागजातों की जांच करता है।


सीमा पुलिस का मतलब क्या होता है ?

सीमा पुलिस का मतलब उस पुलिस से है जो सीमा की रक्षा करने के लिए नियुक्त किये जाते है। हर राज्य में सीमा पुलिस अलग-अलग होती है जो उस राज्य की सीमा की सुरक्षा करते है।

इसी प्रकार से हर शहर मे भी सीमा पुलिस अलग होती हैं, जो शहर की सीमाओं की रक्षा करते हैं।


पुलिस क्यों होती है ?

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में पुलिस से संबंधित कोई ना कोई news सुनते ही रहते है इसीलिए वैसे तो अधिकतर लोग जानते ही हैं कि पुलिस व्यवस्था क्यों बनाई गई है ?

परंतु यदि कोई हमारे पाठक ऐसे भी है, जिन्हे यह मालूम नहीं है, कि पुलिस क्यों होती है ? तो उनकी जानकारी के लिए हम बता दें, कि  पुलिस जनता की सुरक्षा के लिए होती है। पुलिस का काम जनता की सुरक्षा करना होता है।

यूं कह सकते हैं, कि जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस बनाई गई है। जनता के बीच डकैती, चोरी, दंगों आदि जैसी सामाजिक घटनाओं को घटने से रोकने के लिए पुलिस व्यवस्था की गई है।

पुलिस हमारे समाज में व्यवस्था और कानून को सही तरीके से बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होती है ताकि आम आदमी की जिंदगी आसानी से चल सके। पुलिस किसी भी चुनाव प्रचार, किसी बड़े फंक्शन आदि में सुरक्षा प्रदान करती है।


कुछ Popular  Translation Website ( Hindi translation ) के अनुसार पुलिस का हिंदी अर्थ

अब हम बात करते हैं, कि Popular Translation Website के अनुसार पुलिस का हिंदी मे मीनिंग क्या है ? OR Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain :-

  1. hindi2dictionary.com

hindi2dictionary.com के अनुसार police को हिंदी में सिपाही, जनता के जान-माल और शांति की रक्षा का प्रबंध करने वाला सरकारी महकमा या आरक्षी या आरक्षक कहते हैं।

  1. Shabdkosh.com

Shabdkosh.com के अनुसार police को हिंदी में नीति पुलिस आरक्षी, कोतवाल, नगर पाल, अधीक्षक, नगर रक्षक या नगर व्यवस्थापक कहते हैं।

  1. Enghindi.com

Enghindi.com के अनुसार police का हिंदी मे अर्थ आरक्षी, नगरपालगण, नगर व्यवस्था पुलिस होता है।

  1. Google translator

Google translator के अनुसार police का हिंदी मे अर्थ पुलिस ही होता है।

  1. Translator HI-EN App

Translator HI-EN App के अनुसार पुलिस का हिंदी मीनिंग पुलिस, आरक्षी, जांच करना, राज्य शासक, नगर व्यवस्थापक, नगर पाल, नगर रक्षक होता है।


FAQ,S :- 

Q1. यूपी पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Ans. यूपी पुलिस को हिंदी में "उत्तर प्रदेश प्रादेशिक सशस्त्र पुलिस बल" कहते हैं।

Q2. बिना स्टार वाले पुलिस को क्या कहते हैं ?

Ans. बिना स्टार वाले पुलिस को "police constable" कहते हैं।

Q3. 3 स्टार पुलिस वाले को क्या कहते हैं ?

Ans. जिस पुलिस के कंधे पर तीन स्टार जुड़े हुए होते हैं, उसे पुलिस इंस्पेक्टर के नाम से जाना जाता है।

Q4. पुलिस में सबसे छोटा पद कौन सा है ?

Ans. पुलिस में सबसे छोटा पद पुलिस कॉन्स्टेबल का होता है।

Q5. Police को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?

Ans. police को इंग्लिश में police ही कहते हैं, क्योंकि police एक अंग्रेजी शब्द है।

( Conclusion, निष्कर्ष )

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है, कि आप हमारे इस लेख Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और इस लेख के मदद से जान चुके होंगे, कि police को हिंदी में क्या कहते है और पुलिस का काम क्या क्या होता है।

अगर आपके मन में Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain से संबंधित अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी और आप को समझाने की कोशिश करेगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *