May 24, 2024
Bihari ko kabu mein kaise karen

बिहारी को काबू में कैसे करें ? – Bihari ko kabu mein kaise karen

Bihari ko kabu mein kaise kare :- दोस्तों आप लोग भी हार के बारे में तो अवश्य जानते होंगे और खासकर बिहारी लोगों के बारे में भी जानते होंगे क्योंकि पूरे भारत देश के कोने कोने में बिहारी भरे पड़े हैं। आज के इस नए लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि आखिर बिहारी को कैसे काबू किया जाता है।

अगर आपके मन में भी यह सवाल है और आप जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और जानते हैं कि बिहारी को कैसे काबू किया जाता है।


बिहारी को काबू में कैसे करें ? – Bihari ko kabu mein kaise karen

बिहारी को काबू करना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है, अगर आप यह ख्याल अपने दिमाग में पाल रहे हैं। तो उसे निकाल दें, क्योंकि बिहारी दोस्त का दोस्त और दुश्मन का दुश्मन होता है और आपने यह कहावत तो अवश्य सुना होगा एक ” बिहारी सौ पर भारी “।


बिहारी को काबू करने के 12 तरीके

नीचे हमने बिहारी को काबू करने के निम्नलिखित तरीके बताएं जिसका उपयोग कर के आप किसी भी बिहारी को आसानी से काबू कर पाएंगे।

  1. धार्मिक बातें करें

बिहारी वर्ग को धार्मिक समाज की तरह भी देखा जाता है। यह भगवान पर अपार व अटुट विश्वास रखते हैं, तो यदि आप बिहारी को काबू में करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप बिहारी से धार्मिक बातें कर सकते हैं।

बिहारी समाज भगवान के वरदान, भगवान के मध्य संबंध और भगवान के चमत्कार आदि से जुड़ी बातें आप बिहारी के सामने कर सकते हैं, जिससे वह काफी प्रभावित हो जाते हैं।

  1. बिहारी को सम्मान दें

कोई भी व्यक्ति हो उसे सम्मान देना सामने वाले व्यक्ति का कर्तव्य होता है। सम्मान पाने का अधिकार भी सभी वर्गों को समान होता है। इसी प्रकार से बिहारी वर्ग को भी सम्मान बहुत पसंद होता है।

बिहारी हमेशा ही सम्मान की आशा रखते हैं, जो भी लोग बिहारी को सम्मान देते हैं, वह हमेशा दिल से उनका साथ देते है। मुसीबत किसी भी प्रकार की हो, बिहारी हमेशा कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहते हैं। यदि आप बिहारी को काबू में करना चाहते हैं तो उसके साथ सम्मान से पेश आएं।

  1. बिहारी से कभी भी झूठ ना बोले

कोई भी हो, झूठे और धोखेबाज लोग किसी को भी पसंद नहीं होते है। बिहारी भी धोखेबाज और झूठे लोगों से नफरत करते हैं। इसीलिए आप गलती से या जानबूझकर कभी भी बिहारी से झूठ ना बोले।

उसे किसी भी बात को लेकर धोखा देने की कोशिश भी ना करें। यह दो बातें आपको बिहारी को काबू कर पाने में मददगार है।

  1. विरोधी बातें ना करें

यदि आप बिहारी को काबू में करना चाहते हैं तो आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप उनके सामने गलती से भी उनके विरोधी की बातें ना करें। बिहारी वर्ग एक स्वाभिमानी वर्ग होता है, जो कभी भी अपने विरोध में बातें सुनना बिल्कुल भी पसंद नहीं करता। इसीलिए आप कभी भी विरोधी बातें किसी बिहारी के सामने ना करें।

  1. बिहारी की तारीफ करें

हर किसी इंसान को अपनी तारीफ सुनना बहुत अच्छा लगता है। बिहारी भी अपनी तारीफ सुनना काफी पसंद करते है। यदि आप बिहारी को काबू में करना चाहते हैं तो आपको उनकी तारीफ करनी चाहिए। इससे वह जल्दी ही बहुत खुश हो जाते है।

  1. बिहारी के लिए सम्मानजनक शब्दों का इस्तेमाल करें

बिहारी उन्हीं के साथ घुलना मिलना, उठना बैठना पसंद करते हैं, जो उन्हें सम्मान देते हैं, तो आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कभी भी बिहारी के लिए अपमानजनक या उन के आत्मविश्वास को ठेस पहुंचाने वाले शब्दों का इस्तेमाल ना करे। केवल सम्मानजनक शब्द उपयोग करें और बिहारी को काबू में कर ले।

  1. हर परेशानी में बिहारी का साथ दें

सभी वर्ग बाद में बने हैं, सबसे पहले इंसान बना है, तो इंसानियत का रिश्ता तो हर किसी से होता ही है और यदि इंसान ही इंसान के काम ना आए, तो कैसी इंसानियत? परेशानी कभी भी किसी की जिंदगी में बताकर नहीं आती।

यदि बिहारी अपने जीवन में किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहा है, तो आप जो सहयोग दे सकते है वह दे। इससे बिहारी आपके ऊपर काफी खुश रहेगा और आपका एहसानमंद रहेगा और कभी भी जिंदगी में आपको बिहारी के सहयोग की जरूरत पड़ेगी, तो वह कंधे से कंधा मिलाकर आपके साथ खड़ा रहेगा।

  1. बिहारी के सामने दुश्मन की बात ना करें

किसी को इंसान को उसके सामने उसके दुश्मन की बात कभी भी जमती नहीं है, तो बिहारी को भी यह बिल्कुल पसंद नहीं होता कि उसके सामने कोई उसके दुश्मन की तरफदारी करे। आपको कभी भी बिहारी के सामने उसके किसी भी दुश्मन की तारीफ या दुश्मन की बात नहीं करनी चाहिए।

ऐसा करने से उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंच सकती है और वह क्रोधित हो सकते हैं, जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है।

  1. बिहारी से बहस ना करें

जो लोग बिहारी को काबू में करना चाहते हैं वह एक बात हमेशा ध्यान रखें कि बिहारी के साथ कभी बहस नहीं करनी चाहिए। अगर आप किसी बिहारी से बहस करेंगे तो वह आपसे बहुत जल्दी नाराज हो जाता है और इसके बाद आपको उसे समझाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में आप कोशिश करें कि कभी किसी बिहारी के साथ बहस ना करें, ताकि आप आसानी से बिहारी को काबू में कर पाए।

  1. बिहारी के साथ घूमने जाएं

किसी बिहारी को काबू में करने के लिए उसके साथ एक अच्छा रिश्ता कायम करना जरूरी होता है। तो आप अच्छा रिश्ता कायम करने के लिए किसी बिहारी के साथ घूमने भी जा सकते हैं। जब आप बिहारी के साथ अधिक समय बिताएंगे तो आप बिहारी को अच्छे से समझ पाएंगे जो आपको उसे काबू करने में मदद करेगा।

  1. महिलाओं को सम्मान दें

वैसे भी हमारे समाज में सभी पुरुषों को महिलाओं का सम्मान करना चाहिए, परंतु यदि बिहारियों की बात करें तो बिहारी उन लोगों को खूब पसंद करते हैं जो महिलाओं को सम्मान देते हैं। यदि आप बिहारी को काबू में करना चाहते हैं तो महिलाओं को आदर दे।

जब बिहारी को यह पता चलेगा कि आप महिला का सम्मान करते हैं तो वह आपके प्रति जल्दी impress हो जाएगा और इससे आप बिहारी को आसानी से काबू में कर पाएंगे।

  1. बिहारी के सामने कायरों वाली बातें ना करें

बिहारी बहुत हिम्मत वाले होते हैं। यह काफी निडर होते है। यदि आप इन्हें काबू में करना चाहते हैं तो इनके साथ वीरता और साहस वाली बातें करनी चाहिए।

इनके साथ कायरो वाली बातें करने से बचे। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह आप को महत्व देना कम कर देंगे और आप से दूरी बनाने लग जाएंगे। इसीलिए बिहारी के साथ हमेशा वीरता वाली बातें करें।


FAQ,S :-

Q1. बिहार का सबसे खूबसूरत जिला कौन सा है ?

Ans. बिहार का सबसे खूबसूरत जिला पटना जिला नालंदा जिला और रोहतास जिला और आरा जिला को माना जाता है।

Q2. यूपी वालों को काबू में कैसे करें ?

Ans. वैसे तो यूपी वालों को काबू करना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है, लेकिन आप इन को अपने जाल में फंसा करके काबू कर सकते हैं।

Q3. बिहार के लड़के को काबू कैसे करें ?

Ans. अपनी औकात में रहकर सर्च करें क्योंकि बिहार के लड़के को काबू करना कोई आसान काम नही है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

हम आशा करते हैं, कि आप हमारे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ चुके होंगे और इस लेख के माध्यम से आप जान चुके होंगे, कि बिहारी को काबू कैसे किया जाता है।

अगर आपके मन में बिहारी को काबू करने से संबंधित कोई भी सवाल है, तो आप नीचे में दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हमारी समूह आपके सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *