May 24, 2024
NABH full form

NABH full form | NABH क्या है? | nabh full form in medical

NABH full form :–  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आपने कहीं ना कहीं पर NABH शब्द अवश्य सुना होगा और यह शब्द सुनने के बाद आपके मन में ख्याल आया होगा कि आखिर NABH का फुल फॉर्म क्या होता है और NABH क्या है और NABH का मतलब क्या होता है।

अगर आप को NABH के बारे में नहीं मालूम है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि इस लेख में हमने NABH के बारे में स्टेप बाय स्टेप करके बता रखा है तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


NABH full form | NABH का फुल फॉर्म क्या होता है?

NABH का full form ” NATIONAL ACCREDITATION BOARD FOR HOSPITALS & HEALTHCARE ” होता है।


NABH full form in medical

NABH का full form medical क्षेत्र में ” National Accreditation Board for Hospitals & Healthcare “ होता है। इसका अर्थ हिंदी में होता है “अस्पतालों के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड”।


NABH क्या है?

NABH यानी कि National Accreditation Board for Hospitals & Healthcare इसकी शुरुआत 2005 में हुई थी। शुरुवाती तौर पर इसे यूरोपीय अस्पतालों की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार के लिए NABH को शुरू किया गया था। मगर इसके बेहतर कार्य को देखते हुवे NABH को international level पर मान्यता प्राप्त हो गया।

और इसके सार्वजनिक काम और बेहतरीन सिस्टम को देखते हुए यह धीरे-धीरे पूरे यूरोप के देश में फैल गया और यह गांव गांव सोसायटी और कस्बे तक पहुंचा और फिर वहां के लोगों ने इसे बेहतरीन ढंग से अपनाया और इसके क्वालिटी की प्रशंसा की।

NABH के तहत मरीजो की अच्छा इलाज होने लगी और डॉक्टरो के knowledge में भी काफी इजाफा हुवा फिर 2006 में NABH यानी कि National Accreditation Board for Hospitals को भारतीय गुणवत्ता परिषद QCI यानी कि Quality Council of India के घटक के रूप में स्थापित किया गया।

फिर भारत के लोगो ने NABH यानी कि National Accreditation Board for Hospitals के गुणवत्ता को समझा। तब NABH द्वारा भारत मे में  पहला अस्पताल  स्थापित किया गया जो कि केरल में स्थित है ! जिसका नाम Malabar Institute of Medical Sciences है। और उस समय  Malabar Institute of Medical Sciences नामक अस्पताल में 700 से भी ज़्यादा मरीजों की देखभाल की व्यवस्था की गई और इस अस्पताल को multispecialist hospital के नाम से जाना गया।


Watch This For More Information :- 


[ conclusion, निष्कर्ष ]

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद हम आशा करते हैं कि आपको हमारा द्वारा लिखा गया यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख  के मदद से जान चुके होंगे कि NABH का full form क्या होता है और NABH क्या होता है।

अगर आपको इस लेख में कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत होती है तो आप हमारे दिए गए comment box में जरूर मैसेज करें हम आपके समस्याओं का हल करने की कोशिश अवश्य करेंगे धन्यवाद।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *