June 17, 2024
Key skill meaning in hindi | key skill का मतलब क्या होता है?

Key skill meaning in hindi | key skill का मतलब क्या होता है?

Key skill meaning in hindi :- दोस्तों जब भी आपका ही नौकरी के लिए अपना resume  apply करते होंगे तो आपसे आपके बॉस या फिर इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आप से आपका Key skill जरूर पूछता होगा या फिर Key skill से संबंधित कोई ना कोई सवाल और से पूछता होगा।

अगर आप Key skill के बारे में नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं कि आखिर Key skill का मतलब क्या होता है, तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम आपको की key skill से संबंधित हर एक जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Key skill meaning in hindi

Key skill का मतलब हिंदी मे होता है कौशल कुँजी। इसके अलवा भी key skill के कई सारे मतलब होते है, जैसे की :-

  • योग्यता की चाभी
  • प्रतिभा चाभी
  • कुँजी कौशल

यह सभी Key skill के हिंदी मतलब और अर्थ है। मगर सभी का अर्थ लगभग एक बराबर ही होता है इनका बस शब्द अलग अलग होता है।


Key skill क्या होता है ?

हम आपके जानकारी के लिए बता दें Key skill एक प्रकार का topic होता है जो कि  Resume के अंदर दर्शाया जाता है। आपको अच्छे से मालूम होगा कि skill का मतलब क्या होता है, तो जब आप कहीं पर Job के लिए अप्लाई करते हैं या फिर नौकरी ढूंढने जाते हैं।

तब आपके boss या फिर interview लेने वाला व्यक्ति आपसे आपकी key skill के बारे में पूछताछ करता है या फिर आपके resume में Mention की गई key skill को ध्यान से पड़ता है और आपकी योग्यताओं को समझता है अगर आप की योग्यताओं की उसे जरूरत होगी।

तो वह आपको अपने यहां JOB पर रखता है और फिर प्रमोशन करता है क्योंकि key skill में आप अपने सभी skill के बारे मे बताये होते है।  जो कि आप करने में सक्षम होते हैं।


Key skill मे क्या लिखा जाता है?

आसान भाषा में हम आपको समझा दे की Key skill  के स्थान पर आप अपने उस उस skill को लिख सकते हैं जो कि आप करने में सक्षम है और आपको वह काम करने में अच्छा लगता है।

example के तौर पर मान लीजिए कि आप किसी कंपनी में सेल्समैन के जगह पर काम करते हैं और आपको कोई भी सामान sell करने में अच्छा लगता है या फिर आप उस job के लिए इंट्रस्टिंग हैं तो आप अपने key skill में सेल से जुड़ा भावुक बातों को लिख सकते हैं जिसको पढ़ने के बाद आपके boss या फिर interview लेने वाले व्यक्ति को लगे कि आप सच में सेल्समैन के जगह पर काम कर सकते हैं और आपको यह उत्तरदायित्व दिया जा सकता है।

तो कुछ इस प्रकार से अपने key skill को लिखा जाता है और रिज्यूमे के अंदर अपने key skill को दर्शाया जाता है।


FAQ, s

Q. Skill का मतलब क्या होता है?

Ans. Skill का मतलब हिंदी मे ” कौशल ” होता है।

Q. Occupation Meaning in Hindi

Ans. Occupation का Meaning Hindi मे पेशा होता है।

Q. Key skill meaning in Marathi

Ans. Key skill का meaning Marathi मे ” मुख्य कौशल्य ” होता है।


Watch This For More Information :- 


[ conclusion, निष्कर्ष ]

इस post को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद हम आशा करते हैं कि आपको हमारा द्वारा लिखा गया यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख  के मदद से जान चुके होंगे कि key skill का मतलब क्या होता है ।

अगर आपको इस लेख में कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत होती है तो आप हमारे दिए गए comment box में जरूर मैसेज करें हम आपके समस्याओं का हल करने की कोशिश अवश्य करेंगे धन्यवाद।


Also Read :- 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *