May 24, 2024
Good evening time in hindi

Good evening time in hindi – Good Evening, good morning,  good afternoon , कब बोला जाता है ?

Good evening time in hindi :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। दोस्तों आप लोग Good Evening, good morning,  good afternoon, good night तो अवश्य बोलते होंगे मगर क्या आपको मालूम है कि Good Evening, good morning,  good afternoon, good night यह सब बोलने का सही समय क्या है।

अगर आपका जवाब ना है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम आपको इनके बोलने का सही समय बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं, इसलेख को बिना देरी किए हुए।


Good Evening कब बोला जाता है? – (Good Evening kab bola jata hai)

भारत मे  (Good evening) शाम के 5:00,PM बजे से लेकर रात को 8:00 PM बजे तक बोला जाता है I क्योंकि भरत में इस समय पर हल्का रात होता है या कह सकते है कि शाम होता है। और कई सारे अलग अलग जगहों पे या फिर अलग अलग देशो में time zone अलग होने के कारण दूसरे समय पे Good evening बोला जाता है।

सरल भाषा मे हम आपको बता दे कि, Good evening तब बोला जाता है जब शाम होता है, और  धीरे धीरे आसमान में अंधेरा छाने लगता है तब बोला  जाता है।


Good morning कब बोला जाता है? – (Good morning kab hota hai)

Good morning बोलने का समय भारत मे 5AM से ले के 12AM तक होता है, इसी के बीच मे हम किसी को Good morning बोलते है। आपने अक्सर देखा होगा की जब भी बच्चे अपने स्कूल में जाते है तब सबसे पहले अध्यापक को good morning बोलते है। क्योंकि वह समय सुबह का होता है।

हम आपके जानकारी के लिए बात दे कि, अन्य देशों में Good morning बोलने का समय अलग अलग हो सकता है क्योंकि अन्य देशों का time zone काफी अलग होता है, तो कारण से वहाँ पे Good morning बोलने का समय अलग हो सकता है।


Good afternoon कब से कब तक बोला जाता है? – (Good afternoon kitne baje hota hai)

Good afternoon बोलने का समय भारत मे 12AM से ले कर के 5PM तक होता है, इसी के बीच मे हम किसी को Good afternoon बोलते है। क्योंकि 12AM से ले कर के 5PM तक के समय को दो पहर मन जाता है।

आपने अक्सर देखा होगा की जब स्कूल में lunch या टिफिन हो जाता है उसके बाद से बच्चे   अध्यापक को Good afternoon बोलते है, क्योंकि ज्यादातर स्कूल में, lunch या टिफिन 12AM के बाद हो होता है।


Good Night Kab Bola Jata Hai

आपको इतना तो जरूर मालूम होगा कि Good Night रात में बोला जाता है। मगर आपको यह कंफर्म नहीं होगा कि आखिर Good Night कितने बजे रात के बाद बोला जाता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, Good Night बोलने का समय भारत मे 8PM से ले कर के सुबह के 5AM तक होता है।

क्योंकि इस समय मे भारत मे रात्रि होता है, तो इसी लिए इस समय के बीच Good Night बोला जाता है।


रात के 12 बजे के बाद क्या बोला जाता है?

रात के 12PM बजे के बाद सुबह 5AM तक Good Night बोला जाता है, और दिन 12AM बजे के बाद और साम 5PM से पहले good afternoon बोला जाता है।


FAQ, s

Q. दोपहर के 4 बजे है या शाम को?

Ans.  दोपहर के 4 बजे है या शाम को, इसको पता लगाने के लिए आप समय को ध्यान से देख सकते है, अगर 4 AM होगा तो आप समझिए कि सुबह के 4 बजे है और यदि 4PM होगा तो समझिए कि दोपहर का 4 बजा है।

Q. 3 00 बजे के बाद क्या बोलते हैं?

Ans. अगर 3Am बाजा है तो आप, good morning, good night बोल सकते है और अगर  3PM बजा है तो Good Afternoon बोल सकते है।

Q. गुड इवनिंग का टाइम क्या है?

Ans. गुड इवनिंग बोलने का टाइम 5PM से ले कर के 8PM तक होता है।


[ अंतिम शब्द ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद  जान चुके होंगे Good Evening, good morning,  good afternoon, good night कब बोला जाता है।

अगर आपको इस लेख में कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत होती है तो आप हमारे दिए गए comment box में जरूर मैसेज करें हम आपके समस्याओं का हल करने की कोशिश अवश्य करेंगे धन्यवाद।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *