April 17, 2024
Kabaddi mein kitne khiladi hote hain

कबड्डी की टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ? – Kabaddi mein kitne khiladi hote hain

Kabaddi mein kitne Khiladi Hote Hain :- आप लोगों ने कबड्डी खेल का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है, कि आप भी कभी कबड्डी खेले होंगे। मगर क्या आपको मालूम है, कि कबड्डी खेल में कितने प्लेयर होते हैं और कबड्डी खेल को खेलने का असली तरीका क्या है, अगर आप का जवाब ना है।

और आप कबड्डी खेल से जुड़ा अत्याधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं, इस लेख को बिना देरी किए हुए और कबड्डी खेल से जुड़ा अत्यधिक जानकारी जानते हैं।


कबड्डी खेल का परिचय

भारत मे kabaddi का खेल लोकप्रिय खेलों में से एक है। कबड्डी का मैच दो टीमों के बीच में खेला जाता है। दोनों टीम में 7 – 7 खिलाड़ी मैदान में खेलते हैं। यह खेल points पर आधारित होता है।

दोनों टीम के बीच में खेले गए मुकाबले में जिस भी टीम के अधिक points होते हैं वह टीम winner होती है। कबड्डी का खेल national और international दोनों levels पर खेला जाता है।


कबड्डी की टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ? – Kabaddi mein kitne khiladi hote hain

कबड्डी की team में 7 players होते हैं। कबड्डी की एक टीम में total 12 खिलाड़ी चुने जाते हैं परंतु इन 12 खिलाड़ीयों में से केवल 7 players ही मैदान में खेलते हैं और 5 अतिरिक्त खिलाड़ी होते हैं।

जब team मे से कोई player किसी कारणवश या injury इत्यादि की वजह से नही खेल पा रहा हो, तब अतिरिक्त players मे से कोई player खेलता हैं।

कबड्डी का मैच दो teams के बीच में खेला जाता है। दोनों टीमों के 7 – 7 खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए उतरते हैं। तो इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि कबड्डी की एक टीम के अंतर्गत कुल 12 खिलाड़ी खेलते हैं।


कबड्डी मैच की समय अवधि क्या होती है ?

कबड्डी का खेल दो half में खेला जाता है और इस पूरे मैच का time period 40 मिनट का होता है। इसमें से प्रत्येक half 20 मिनट का होता है। पूरे खेल के दौरान हर टीम के पास यह अधिकार होता है कि वह 5 players की अदला-बदली कर सकते हैं।

यदि किसी भी निर्णय पर टीम को ऐसे लगता है, कि यह निर्णय गलत किया गया है, तो इसके लिए हर टीम के पास 1 – 1 review दिया जाता है जिसका use वह मैच में कर सकते हैं। यदि टीम के द्वारा दिया गया review सही निकलता है तो उसका रिव्यू बरकरार रहता है।

कबड्डी के मैच में bonus points, सुपर रेड, सुपर टैकल, सुपर 10, high five, do और die जैसे नियमों का प्रयोग किया जाता है, जिससे match और भी ज्यादा रोमांचित हो जाता है।


कबड्डी का खेल कैसे खेला जाता है ?

कबड्डी का ग्राउंड आयताकार होता है, जिसे एक लाइन के माध्यम से दो भागों में विभाजित किया जाता है, जिसे कोर्ट कहा जाता है। कबड्डी का मैच शुरू होने से पहले match के referee के द्वारा toss करवाया जाता है और टॉस जीतने वाली टीम को रेड करने का अधिकार होता है। दोनों teams एक एक कोर्ट मे रहती है।

यदि रेड की बात की जाए तो इसके अंतर्गत एक टीम का प्लेयर दूसरी टीम के कोर्ट में जाता है जिसे रेड कहा जाता है। रेड देने वाले को रेडर कहते हैं। एक प्लेयर के लिए रेड का समय 30 सेकंड का होता है। रेड के दौरान खिलाड़ी को विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को touch करके अधिनियम के अंतर्गत वापिस अपने कोर्ट में आना होता है।

वह रेड के दौरान opposite team के जितने खिलाड़ियों को टच करता है, उतने ही खिलाड़ी आउट हो जाते है और रेड देने वाली टीम को उसके पॉइंट मिल जाते हैं।

इसके उलट यदि विपक्षी टीम के खिलाड़ी रेड देने वाले खिलाड़ी को पकड़ लेते हैं तो विपक्षी टीम को पॉइंट मिल जाते हैं।

जब कोई radder क्रॉस लाइन को cross किये  बिना वापस  अपने court मे आ जाता है अर्थात खाली रेड करके आता है तो ऐसा वह केवल दो बार ही कर सकता है यदि वह तीसरी बार भी बिना पॉइंट के पास वापिस आता है तो उसे out दे दिया जाता है।

इसके अलावा जब किसी टीम के केवल तीन ही खिलाड़ी बचे हो और अगर वह किसी रेडर को पकड़ लेते हैं अर्थात tackel कर लेते हैं तो इसे सुपर टैकल कहा जाता है और इस परिस्थिति मे tackle करने वाली टीम को 2 point दिया जाता है।

इसके अलावा जब किसी टीम के सभी खिलाड़ी आउट हो जाते हैं तो उसे all out कहा जाता है और विपक्षी टीम को ऑल आउट के कुल 2 points दिये जाते हैं तथा फिर से सारी टीम ground में आ जाती है।

इस प्रकार से यह खेल कुल 40 मिनट तक चलता है। इस समय अवधि के दौरान जिस भी टीम के पास अधिक points होते है, वह विजेता बन जाती है। इसके अलावा यदि दोनों टीमों के पास बराबर points रह जाते हैं तो मैच tie हो जाता है।


कबड्डी से जुड़ी अन्य जानकारी

  • कबड्डी बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है।
  • कबड्डी में अधिकतम खिलाड़ी 12 होते हैं।
  • कबड्डी के मैदान का माप males के लिए 13×10 और females के लिए 12×8 होता है।
  • कबड्डी खेल को खेलने की अवधी पुरुषों के लिए 40 मिनट और महिलाओं के लिए 30 मिनट होती है।
  • रेड का समय 30 सेकंड होता है।
  • इसकी शुरुआत भारत में 1915 से 1920 के बीच में हुई थी।
  • कबड्डी खेल के अन्य नाम हु तु तु और चेडुगूडू है।
  • कबड्डी का सबसे पहला world cup 2004 में खेला गया था।
  • यदि वजन मापदंड की बात करें तो सीनियर पुरुषों के लिए यह 85 किलो और सीनियर महिलाओं के लिए यह 75 किलो होता है। वहीं जूनियर पुरुषों के लिए यह 70 किलो और जूनियर गर्ल्स के लिए यह 65 किलो होता है।
  • कबड्डी के खेल में ब्रेक टाइम 5 मिनट का होता है।
  • महिला कबड्डी विश्व कप पहली बार 2012 में खेला गया था।
  • भारत में, भारत कबड्डी फेडरेशन की स्थापना 1950 में की गई थी।
  • भारतीय कबड्डी प्रो लीग की शुरुआत 26 जुलाई 2014 से की गई थी।

FAQ,S:-

Q1. खो खो और कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

Ans. खो खो खेल के प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है और कब्बडी खेल में प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या 7 होती है।

Q2. कबड्डी मैच कितने समय का होता है ?

Ans. एक कबड्डी मैच की समय लगभग 20 से 25 मिनट होती है और इस समय में कितने भी कबड्डी मैच खेले जा सकते हैं।

Q3. कबड्डी के प्रमुख खिलाड़ियों के नाम ?

Ans. भारत के कबड्डी के प्रमुख खिलाड़ियों के नाम कुछ इस प्रकार से है ( परदीप नरवाल, मनिंदर सिंह, राहुल चौधरी और इत्यादि)।

Q4. कबड्डी में 7 खिलाड़ी होते हैं ?

Ans. जी हां वो खेल कबड्डी के एक टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं मगर उन में से 7 ही खेलते है 5 रिज़र्व में रहते है।

[ conclusion ]

हम उम्मीद करते हैं, कि इस लेख Kabaddi mein kitne Khiladi Hote Hain को आपने ध्यान से पूरे अंत तक पढ़ा होगा और इस लेख के मदद से जान चुके होंगे, कि कब्बडी में कितने खिलाड़ी होते है और कब्बडी खेल कैसे खेला जाता है।

अगर आपके मन में कब्बडी खेल से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप हमारे दिए गए Comment Box में message कर के पूछ सकते हैं हमारी समूह आप के हर एक सवालों के जवाब अवश्य देखनी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *